‘लब आजाद है’ के जरिए अभिज्ञान प्रकाश जुड़े हैं एक बड़ी मुहिम से…

ca115fcd2c5a7c1c37d41337b92f612993584b09

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

अभिज्ञान प्रकाश गिनती के उन टीवी मीडिया के चेहरों में हैं, जो बिना चीखे-चिल्लाए सिर्फ अपने शो के गेस्ट्स को ही नहीं, बल्कि टीवी देख रहे दर्शकों को भी अपनी बात का वजन महसूस करवा देते हैं। संजीदगी के साथ आक्रामकता को कैसे बरकरार रखा जाए, ये अभिज्ञान की बखूबी है। एनडीटीवी के मशहूर शो ‘मुकाबला’ के प्रस्तुतकर्ता अभिज्ञान अब न्यूज की दुनिया के साथ-साथ जहां एक ओर संगीत के जहां से जुड़ गए हैं, तो वहीं वे एक सोशल कॉज से लड़ने में भी अपनी अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं।

रेप पीड़िताओं को आर्थिक मदद और आत्मनिर्भर बनाने के लिए, सम्मान से जीना सिखाने के लिए एक एनजीओ ‘पॉवर फाउंडेशन’ ने एक प्रोग्राम शुरू किया है ‘लब आजाद हैं’। इस प्रोग्राम के तहत अब तक तीस रेप पीडिताओं की मदद की जा चुकी है। इस अहम मुहिम के जुड़ने के लिए जब पॉवर फाउंडेशन ने अभिज्ञान प्रकाश से अपील की, तो अभिज्ञान नकार न सके और समाज से जुड़े इस बड़े मुद्दे को आगे लाने के लिए रजामंद हो गए। वे अब पॉवर फाउंडेशन की एडवाइजरी कमेटी में हैं और वे इस कैंपेन को प्रभावकारी बनाने में अपना पूरा सहयोग देंगे।

370528dc9922eb1272be53c2ac2b635abc47de6d

अभिज्ञान ही इस कैंपने को लीड करेंगे और वही इस कैंपने का चेहरा होंगे। अभिज्ञान ने कई रेप पीड़िताओं की समस्याओं पर एक शो भी शूट किया है। उन्होंने चर्चित शो ‘मुकाबला’ में इस मुददे को उठाया है, जो जल्द ही एनडीटीवी इंडिया पर ऑनएयर होगा। अभिज्ञान चूंकि इस पहल से जुड़े हुए हैं, इसलिए उनसे बेहतर रेप पीड़िताओं के पुनर्वास की समस्या को कोई और समझ भी नहीं सकता था। इससे पहले भी एक बार अभिज्ञान को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी एक बार अपना चेहरा बनाने का ऑफर दिया था, लेकिन ब्रैंड एम्बैसडर बनने का ये ऑफर अभिज्ञान ने उस वक्त ठुकरा दिया था। पर अब वे समाज में दोयम दर्जे की जिंदगी जीने वाली इन महिलाओं के लिए कमर कसकर मैदान में आ चुके हैं।

रेप पीडिताओं की मदद के लिए ‘लब आजाद है’ नाम से एक इवेंट भी 16 नवम्बर को दिल्ली में आयोजित किया है, जो नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में होगा। दो घंटे का ये इवेंट इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसमें अभिज्ञान प्रकाश सभी रेप पीड़िताओं और उनके परिजनों के साथ साथ समाज के अलग अलग फील्ड के चेहरों से रेप पीड़िताओं की आर्थिक और सामाजिक समस्याओं के निदान की चर्चा तो करेंगे ही, महिलाओं के प्रति बढ़ते क्राइम को लेकर समाज और सरकार की क्या भूमिका हो इस पर भी चर्चा होगी।

इस कार्यक्रम को विभिन्न मीडिया माध्यमों और सोशल मीडिया के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाएगा, ताकि समाज में महिलाओं और बच्चों के प्रति बढ़ रही सैक्सुअल वायलेंस की घटनाओं के प्रति जागरूक किया जा सके, उन पर रोकथाम लगाई जा सके। लेकिन फोकस पर रहेगा रेप पीड़िताओं का सामाजिक और आर्थिक पुर्नवास वो भी सम्मान के साथ।

ऐसे में पॉवर फाउंडेशन द्वारा अभिज्ञान प्रकाश जैसे मीडिया के सबसे भरोसेमंद चेहरों में से एक चेहरे को चुनना एक नई पहल है, इससे रेप पीड़िताओं में भी भरोसा जगने की उम्मीद है।

आप लोग भी अभिज्ञान प्रकाश के साथ इस मुहिम को आगे बढ़ाने और अपना योगदान देने के लिए नीचे लिए फेसबुक लिंक को लाइक कर इसका हिस्सा बन सकते हैं…

https://www.facebook.com/powerfoundationindia123